रायपुर

Lok Sabha Election: वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बस्तर रवाना हुए मतदान दल, संवेदनशील बूथों के लिए तैनात रहेंगे चॉपर

बस्तर। लोकसभा चुनाव के लिए देशभर की 102 सीटों के लिए 9 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होनी है। ऐसे में सभी जगह मतदान दलों को भेजने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल को एक मात्र सीट बस्तर में मतदान होगा। बस्तर को चुनाव के लिए अति संवेदनशील इलाका माना जाता है। बस्तर में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग की जाती है। बस्तर में कुल 14 लाख 66 हजार 337 मतदाता है।

 

 

बता दें कि बस्तर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा। बस्तर लोकसभा सीट में 8 विधानसभा आते है। जिसमें कई विधानसभा क्षेत्र घोर नक्सली इलाका है। इस वजह से बस्तर को चुनाव के लिए अति संवेदनशील इलाका माना जाता है। आये दिन यहां नक्सलियों का उत्पात जारी रहता है। जिसे ध्यान में रखकर निर्वाचन आयोग ने बस्तर में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये है। पहले चरण की बस्तर लोकसभा सीट से 11 प्रत्याशी मैदान में है।

 

नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर में बने मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टी को वायुसेना के MI-17 हेलीकॉप्टर से भेजा गया है। वहीं मतदान से दो दिन पहले अंदरूनी इलाकों में जवानों की कड़ी सुरक्षा के बीच इन मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से रवाना किया गया है। वोटिंग को देखते हुए 36 हजार जवानों की तैनाती की जा रही है।

 

बता दें कि बस्तर में 1961 मतदान केंद्र बनाए हैं। इनमें 196 संवेदनशील हैं। वहीं, सर्वसम्मति से 235 मतदान केंद्रों को शिफ्ट किया गया है। बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत जिला बीजापुर, सुकमा और नारायणपुर के लिए 56 मतदान दलों को हेलिकॉप्टर से रवाना किया गया। बुधवार को बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव, दंतेवाड़ा और नारायणपुर के लिए 100 और मतदान दलों को हेलिकॉप्टर से भेजा जाएगा।

बस्तर और जगदलपुर में देर तक होगी वोटिंग

बस्तर लोकसभा सीट में जगदलपुर, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्र आते है। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया, कि इसमें से बस्तर और जगदलपुर विधानसभा सीट में सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा। वहीं, बाकी सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}