रायपुर

इस मंदिर में जलाई गई PM मोदी और CM योगी के नाम की ज्योति

धमतरी। नवरात्री में शक्ति की भक्ति में पूरा हिन्दुस्तान डूबा हुआ है। माता के मंदिरो में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। हालांकि, इन सब के उलट धमतरी के विध्यवासिनी मां के मन्दिर का नजारा ही कुछ अलग है। बिलाईमाता के नाम से मशहूर माता के इस दरबार में बीते पांच सौ सालों में आस्था की ज्योती प्रज्वलित होते आ रही है और इस बार मंदिर में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी के नाम से ज्योत जलाई जा रही है। आदि जमानें से ही माता दुर्गा अगांरमोती, रिसाई मां दन्तेशरी माता के रुप में इलाके की रक्षा करती आ रही है। धमतरी के रामबाग में मौजूद ये उसी माता का दरबार है जो आदि जमाने में गगंरेल की बीहड वादियों में वास करती थी। यहां के चत्मकार से कई बार श्रद्धालु रुबरु हो चुके हैं।

बता दें कि, माता की यह मूर्ति करीब पांच सौ साल पहले पाषाण रुप में स्वयं प्रकट हुई थी। तब से यह भक्तों की मनोकामना को पूर्ण करते आ रही है। मान्यता है कि जब कांकेर के राजा नरहरदेव शिकार के लिए जा रहे थे उस वक्त उन्हें घनघोर जगंल में माता के दर्शन हुए और सपने के बाद उन्होनें मां विध्यवासिनी रुप में अराधना की तब से लेकर आज तक इस शक्ति स्थल में भक्त उनके दर्शन के लिए आते रहते है। इस देवालय में दोनों नवरात्र पर्व में ज्योत जलाने की परंपरा है जो सदियों से चली आ रही है।

माता को  शहर की इष्टदेवी माना जाता है। इस मंदिर की घंटियो की गुंज सुनकर ही शहर के लोगों की दिन शुरुआत होती है। इस माता की पहचान बिलाईमात के नाम से भी है। बताया जाता है कि जब माता ने सबसे पहले दर्शन दिए तब उनके पाषाण रुप के दोनों तरफ दो काली बिल्लियों का डेरा था, जो मन्दिर बनने के बाद गायब हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}