रायपुर

गृहमंत्री ही नारेबाजी और प्रदर्शन करे तो पुलिस क्या करेगी ? : कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत, FIR दर्ज करने की मांग

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने गृहमंत्री विजय शर्मा के खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाया है। उन्होंने शनिवार को इसकी शिकायत मुख्य चुनाव आयुक्त से की है। बैज ने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि अभी आदर्श आचार संहिता लागू है। ऐसे स्थिति में विजय शर्मा के द्वारा अपने नेतृत्व में नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत के निवास स्थान में भाजपा कार्यकर्ताओं की भीड़ के साथ प्रदर्शन किया। उनके बंगले के दरवाजे को तोड़कर घुसने का प्रयास किया गया।

गृहमंत्री पर राज्य के कानून व्यवस्था को संभालने की जवाबदारी है, वे स्वंय लोगों की भीड़ लेकर विरोधी दल के प्रमुख नेता के यहां प्रदर्शन करने गए तथा उन्होंने वहां पर नारेबाजी कर उपद्रव मचाया। गृहमंत्री कानून को अपने हाथ में लेंगे तो पुलिस कैसे उनको नियंत्रण करेगी।

बैज ने आरोप लगाया कि ये आचार संहिता का खुला उल्लंघन है। इस मामले में आयोग को तत्काल एफआईआर के निर्देश देना चाहिए। इससे पहले भी कांग्रेस ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की थी। उस शिकायत पर कार्यवाही नहीं की गई। इस कारण फिर से शिकायत की है।

बैज ने चेतावनी दी है कि अगर आयोग एफआईआर दर्ज नहीं करता है तो कांग्रेस भी प्रदर्शन करेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस के खिलाफ आयोग तत्काल एक्शन ले रहा है, लेकिन भाजपा के खिलाफ आयोग मौन है।

चुनाव प्रचार में धार्मिक प्रतीक का उपयोग

भाजपा पर सोशल मीडिया और चुनाव प्रचार में धार्मिक प्रतीकों का उपयोग करने की शिकायत कांग्रेस ने मुख्य चुनाव आयुक्त से की। ज्ञापन में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ भाजपा ने अपने फेसबुक पेज पर 6 अप्रैल 2024 को एक कार्टून प्रकाशित किया है। इस कार्टून में राम मंदिर का जिक्र किया गया है, इनमें राजनांदगांव के कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को लेकर धार्मिक टिप्पणियां की गई है।

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1950 की धारा-125 तहत धार्मिक प्रतीकों व भावनाओं के आधार पर मतदाताओं को प्रभावित करना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है। कांग्रेस की ओर से अनुरोध है कि, इस पर त्वरित कार्रवाई की जाए और कार्टून को हटवाकर भाजपा के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया जाए।

ज्ञापन सौंपने वाले में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू, प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, वार रूम अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी, महामंत्री सुबोध हरितवाल, दीपक मिश्रा, प्रदेश कांग्रेस वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, घनश्याम राजू तिवारी, सुरेन्द्र वर्मा, विकास तिवारी, वंदना राजपूत, अशोक राज आहूजा, सकलेन कामदार, संगीता दुबे सहित कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}