देश

अप्रैल के पहले दिन मिली बड़ी राहत, 30 रुपये तक कम हो गए सिलेंडर के दाम

LPG Price Today : लोकसभा चुनावों के लिए मतदान के चरणों की शुरुआत से पहले आम लोगों को आज से बड़ा तोहफा मिला है. सरकारी तेल व गैस विपणन कंपनियों ने आज 1 अप्रैल से एलपीजी सिलेंडरों के दाम में कटौती करने की घोषणा की है. इससे लोगों को राहत मिलने और महंगाई में नरमी आने की उम्मीद की जा रही है.

सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आज से देश के विभिन्न शहरों में एलपीजी सिलेंडरों के दाम में 30.50 रुपये तक की कटौती की गई है. हालांकि इस कटौती का लाभ सिर्फ 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों पर मिलेगा. घरेलू इस्तेमाल वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम में इस बार कोई बदलाव नहीं हुआ है.

ताजी कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर के दाम कम होकर 1,764.50 रुपये हो गए हैं. इसी तरह कोलकाता में आज से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1,879 रुपये में मिलेंगे. मुंबई के लोगों को इस बड़े सिलेंडर के लिए अब 1,717.50 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि चेन्नई में इनकी कीमतें अब 1,930 रुपये होंगी.

इससे पहले पिछले महीने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के ग्राहकों को तोहफा मिला था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस (8 मार्च 2024) के अवसर पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का ऐलान किया था. उससे एक दिन पहले 7 मार्च को भी मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडरों के मामले में आम लोगों को राहत दी थी. तब कैबिनेट ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}