रायपुर

जगदलपुर वासियों को हवाई सेवा की सौगात : जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के लिए शुरू हुई इंडिगो की फ्लाइट

जगदलपुर। हवाई सेवा के क्षेत्र बस्तर की ऊंची उड़ान के दिन आ गए हैं। 31 मार्च से निजी विमानन कंपनी इंडिगो हैदराबाद-जगदलपुर-रायपुर के लिए फ्लाइट शुरू हो गई। गौरतलब है कि, इसी रूट पर पहले से एलायंस एयर की एक फ्लाइट चल रही है। अब दो फ्लाइट हो जाएगी जिसका लाभ बस्तर के लोगों को मिलेगा। एक अप्रैल से सप्ताह में दो दिन संचालित होने वाली जगदलपुर से दिल्ली होते हुए जबलपुर फ्लाइट भी शुरू हो जाएगी।

बता दें कि, दिल्ली के लिए फ्लाइट सेवा इसी माह 12 मार्च को एक दिन के लिए किया गया था। अब यह फ्लाइट अपनी समयसारिणी के अनुसार संचालित होगी। दक्षिण में हैदराबाद और उत्तर में रायपुर, जबलपुर और दिल्ली से जगदलपुर के उड़ान सेवा से जुड़ जाने से बस्तर के लोग देश के किसी भी हिस्से में हवाई मार्ग से पहुंच सकेंगे और बाहर के लोग भी कम समय में हवाई यात्रा कर बस्तर आ सकेंगे।

क्या फायदा मिलेगा?

इस नई हवाई सेवा के शुरू होने से बस्तर वासियों को शिक्षा, स्वास्थ्य, औद्योगीकरण, पर्यटन और व्यापार आदि क्षेत्रों में इसका लाभ मिलेगा। बस्तर के विकास के लिए उड़ान सेवा में विस्तार को बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

अब यह सपना साकार होने की स्थिति में आ चुका है। उधर एलायंस एयर की पहले से हैदराबाद-जगदलपुर-रायपुर मार्ग पर संचालित फ्लाइट जो दो दिन रायपुर और चार दिन हैदराबाद के लिए संचालित हो रही है, 31 मार्च से इसे भी नियमित किया जा रहा है।

सोमवार और शुक्रवार को होगी दिल्ली की उड़ान

सप्ताह में दो दिन सोमवार और शुक्रवार को जगदलपुर से दिल्ली के लिए फ्लाइट उड़ान भरेगी। दिल्ली से सुबह 7.30 बजे उड़ान भरकर 9.50 को जबलपुर पहुंचेगी। वहां 30 मिनट का स्टापेज लेकर 10.15 बजे उड़ान भरकर 11.35 बजे जगदलपुर पहुंचेगी। वापसी में दोपहर 12 बजे फ्लाइट यहां से रवाना होकर दोपहर 1.25 बजे जबलपुर पहुंचेगी। वहां से फ्लाइट 1.50 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी जो दोपहर 3.55 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

हैदराबाद-रायपुर के लिए नई फ्लाइट
31 मार्च से

हैदराबाद-जगदलपुर-रायपुर मार्ग के लिए इंडिगो ने फ्लाइट का शेड्यूल जारी कर दिया है। सातों दिन यह सेवा मिलेगी। पहले दिन हैदराबाद से सुबह 10.45 बजे उड़ान भरकर फ्लाइट 12.30 बजे जगदलपुर पहुंचेगी। यहां से 12.50 बजे उड़ान भरकर दोपहर 2.25 हैदराबाद पहुंचेगी। एक अप्रैल से इस सेवा का विस्तार रायपुर तक हो जाएगा। जगदलपुर से रायपुर फ्लाइट दोपहर 12.50 बजे उड़ान भरकर 1.50 मिनट पर रायपुर पहुंचेगी। वहां से दोपहर 2.10 बजे उड़ान भरकर 3.10 बजे जगदलपुर आएगी।

आजादी से पहले बन गया था जगदलपुर विमानतल

जगदलपुर का विमानतल देश की आजादी से पहले बन गया था। 1939 में इसका निर्माण शुरू कर 1942 में पूरा किया गया। पहले इसे जहाज भाटा के नाम से जाना जाता था। वर्तमान में आधुनिकीकरण कर इसका नाम मां दंतेश्वरी विमानतल कर दिया गया है।

जगदलपुर से 20 अक्टूबर को भोपाल के लिए वायुदूत सेवा शुरू हुई थी लेकिन यह सेवा ज्यादा समय तक नहीं चली। 21 सितंबर 2020 को एलायंस एयर ने जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए विमान सेवा प्रारंभ की जो लगातार संचालित है। सेवा क्षेत्र में विस्तार के साथ 31 मार्च और एक अप्रैल से हैदराबाद और रायपुर मार्ग पर दो और जबलपुर होकर दिल्ली के लिए नई फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}