रायपुर

रेलवे के 8 अधिकारी व 61 कर्मचारी प्रथम विशिष्ट रेल सेवा व रेल सेवा पुरस्कार से सम्मानित

बिलासपुर-नागपुर रेल मण्डल को Over all Efficiency सतपुड़ा शील्ड से नवाजा गया

बिलासपुर / दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा प्रथम विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार एवं रेल सेवा पुरस्कार (महाप्रबंधक स्तर) का आयोजन 28 मार्च को नार्थ ईस्ट इंस्टीट्यूट सभागार बिलासपुर में अपरान्ह 2 बजे से किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार उपस्थित थे। इस अवसर पर सेक्रो अध्यक्षा डा. श्रीमती वनिता जैन भी उपस्थित थी। कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक सहित  समस्त विभागाध्यक्ष, तीनो रेल मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक तथा अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

भारत में पहली बार रेल का शुभारंभ 16 अप्रैल 1853 में मुम्बई से थाणे के मध्य रेल चलाकर की गई थी । इस ऐतिहासिक घटना की याद में रेल मंत्रालय सहित सभी क्षेत्रीय रेलवे, वर्कषॉप, यूनिटों एवं मंडलों में प्रति वर्ष रेल सप्ताह मनाया जाता है। रेल सप्ताह समारोह में रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विगत वित्तीय वर्ष मे उनके द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कृत किया जाता है।
इसी कड़ी में आयोजित प्रथम विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार एवं रेल सेवा पुरस्कार (महाप्रबंधक स्तर) समारोह का मुख्य अतिथि आलोक कुमार ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इसके पश्चात उप महाप्रबंधक (सा.) समीर कान्त माथुर ने सभी अतिथियों व आगंतुकों का स्वागत करते हुए भारतीय रेलवे के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डाला।
महाप्रबंधक आलोक कुमार ने अपने सम्बोधन में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रथम विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार एवं रेल सेवा पुरस्कार समारोह की बधाई देते हुए वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की उपलब्धियों एवं उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए सभी कर्मियों का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक उन्नति, सामाजिक विकास तथा राष्ट्रीय एकता को बनाएं रखने में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका है। गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में हमनें 215 मिलियन टन माल लदान किया था । वर्तमान में अब तक हमनें 230 मिलियन टन की लोडिंग कर ली है । मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी के सम्मिलित प्रयास से इस वर्ष हम लोग रेलवे बोर्ड के द्वारा दिये गए लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे । इसका सारा श्रेय आप सभी रेल कर्मवीरों को जाता है।मैं इस अवसर पर आप सभी के परिवारजनों को भी हार्दिक बधाई देना चाहूंगा जिनके सहयोग व प्रोत्साहन के बिना यह संभव नहीं था। अपने 47 हजार से अधिक कर्मवीरों के कल्याण हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे निरंतर प्रयत्नशील है । इस वित्तीय वर्ष में 2500 नये कर्मवीरों की नियुक्ति की गई.6 हजार से अधिक कर्मियों का पदोन्नत किया गया। Excellence in Technical/ Professional Educationके लिए रेल कर्मियों के 775 Eligible Wards को 1 करोड़ 38 लाख से अधिक की राशि की सहायता दी गई । रेलवे की सभी कॉलोनी में ओपन जिम एवं बच्चों के झूलों के लिए 1 करोड़ 75 लाख की राशि आवंटित की गई है ।

इस वर्ष सेंट्रल हॉस्पिटल बिलासपुर के पैथोलॉजी लेबोटरी को National Accreditation Board For Testing and Calibration Laboratories से मान्यता मिली है । हॉस्पिटल में Admit मरीजों को Cross Infections से बचाव के लिए Colour Coded Linen System लागू किया गया है । Central Hospital में Fully AutomatedModular OT की व्यवस्था की गई है। हमारे यात्रियों तथा ग्राहको की अपेक्षाएं हमसे दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। इसके लिए हमें पूरी निष्ठा के साथ अपने कार्य को और भी बेहतर करना होगा।साथ ही हमें अपने कार्यों  में किसी तरह का शॉर्ट कट न अपनाकर  संरक्षा का पूरा ध्यान रखना है ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी कर्मचारियों व अधिकारियों ने उत्कृष्ट कार्य निष्पादन करा है । आज के इस समारोह में कुछ चुने हुए रेल कर्मियों को उत्कृष्ट कार्यो के लिए पुरस्कृत किया जाएगा । मैं आशा करता हूँ कि यह समारोह सभी को और भी अधिक मेहनत, कुशलता तथा समर्पण के साथ कार्य निष्पादन के लिए प्रेरित करेगा । इस अवसर पर मैं यूनियन व एसोशिएशनोंको उनके सकारात्मक सुझावों व सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूँ । महिला कल्याण संगठन ने हमेशा ही महिला रेलकर्मी, अशक्त बच्चों एवं मरीजों के कल्याण हेतु अपनी सहभागिता निभाई  है । मैं उन्हें भी धन्यवाद देता हूँ । साथ ही मीडिया के सदस्यो का भी विशेष  धन्यवाद करता हूँ जिनके सहयोग से हमें अपने कार्यो को और भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है ।

महाप्रबंधक के सम्बोधन के पश्चात इस समारोह में वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान उत्कृष्ट कार्य निष्पादन करने वाले 08 अधिकारी एवं 61 कर्मचारियों को महाप्रबंधक पुरस्कार से सम्मानित किया गया । इसके साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सभी रेल मंडलो एवं विभागो को शील्ड वितरण किया गया। इसके तहत  उत्कृष्ट कार्यो के लिए तीनों रेल मंडलों के विभिन्न विभागों के मध्य 52 उत्कृष्टता शील्ड प्रदान की गई। साथ ही हर मापदंड पर बेहतर कार्य करने के लिए तीनों मंडलों में से बिलासपुर एवं नागपुर रेल मंडल को Over all Efficiency सतपुड़ा शील्ड से नवाजा गया है ।

पुरस्कार वितरण के पश्चात् मुख्य जन संपर्क अधिकारी साकेत रंजन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}