रायपुर

वन विभाग ने की कार्रवाई , पैंगोलिन खाल, बम, जंगली सूअर के दांत और जबड़े के साथ शिकारी गिरफ्तार

बलौदाबाजार। वन विभाग की टीम को संदिग्ध शिकार के मामले में बड़ी सफलता हाथ लगी है. टीम ने 5 नग गोला बम, पैंगोलिन खाल, 10 नग साही आंत, जंगली सूअर के दांत और जबड़ा समेत एक शिकारी को गिरफ्तार किया है.

वर्तमान में बलौदाबाजार जिले के भाटापारा अंतर्गत आने वाले बार अभयारण्य और वन विकास निगम के क्षेत्र में बाघ का विचरण विगत 4 मार्च से देखा गया है. इसके बाद से विभाग की ओर से सतत गश्त और निगरानी की जा रही है. बाघ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 अंतर्गत शेड्यूल वन का प्राणी है, जिसे उच्च स्तर का संरक्षण प्राप्त है.

एनटीसीए के प्रोटोकॉल अनुसार, ट्रैप कैमरा के मध्यम से जंगल के अंदर बाघ की निगरानी विभाग की ओर से की जा रही थी. 21 मार्च की रात करीब 1:47 बजे एक संदिग्ध व्यक्ति की फोटो शिकार के उद्देश्य से ट्रैप कैमरे के माध्यम से विभाग को प्राप्त हुआ. इसमें संदिग्ध व्यक्ति को 5 कुत्ते और औजार लेकर जंगल में विचरण करते देखा गया. इसकी जांच करने पर व्यक्ति की पहचान रवान पंचायत के कौवाबहरा गांव निवासी 27 वर्षीय लोचन ठाकुर के रूप में हुई.

वन विभाग की ओर से शनिवार को जब लोचन ठाकुर के घर जाकर छापामार कार्रवाई की गई तो इसमें 5 नग गोला बम, पैंगोलिन खाल, 10 नग साही आंत, जंगली सूअर का मांस 1 किलो ग्राम, जंगली सूअर का 5 दांत और 1 जबड़ा मिला. इसे विभाग ने जब्त कर लिया है. युवक से पूछताछ के दौरान 35 वर्षीय ऋषि ठाकुर, 33 वर्षीय शिव ठाकुर और 60 वर्षीय महासिंग ठाकुर की भी संलिप्तता पाई गई है, जिन पर विभाग की ओर से कार्रवाई की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}