रायपुर

होली पर डीजे और मुखौटे रहेगा प्रतिबंध; प्रशासन ने की अपील – शांति से मनाएं होली

रायपुर. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डाॅ. गौरव सिंह के मार्गदर्शन में आज जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने कलेक्ट्रेट स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक ली. बैठक में सभी समाज के प्रमुख नागरिक शामिल हुए. उन्हें होली व अन्य त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के निर्देश दिए गए. इस दौरान समाज प्रमुखों ने भी अपने-अपने सुझाव रखें. इस पर अधिकारियों ने गंभीरता से विचार करने की बात कही.

बैठक में नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने कहा कि होली का त्यौहार रंगों का त्यौहार है, जो हम सबके जीवन में खुशियां बिखेरते हुए रंगमय बनाता है. सभी से आग्रह है कि सभी सौैहार्द्रपूर्ण ढंग से और भाईचारे के भाव के साथ त्यौहार मनाएं. होलिका दहन के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर मुरूम की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए जोन आयुक्तों को निर्देशित किया गया है. सार्वजनिक स्थानों पर विद्युत व्यवस्था एवं साफ-सफाई किए जाएंगे. साथ ही पर्याप्त पानी की व्यवस्था की जाएगी.

बिना अनुमति नए स्थान पर नहीं कर सकेंगे होलिका दहन

अपर कलेक्टर देवेंद्र पटेल ने कहा कि अस्त्र-शस्त्र के उपयोग एवं प्रदर्शन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. परीक्षाओं को ध्यान रखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग धीमी स्वर में रात्रि 10 बजे तक ही किया जा सकेगा. मुखौटे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. जबरदस्ती चंदा वसूलने पर कार्यवाही की जाएगी. होलिका दहन सड़क किनारे किया जाए और होलिका दहन के बाद रेत डलवाने का कार्य किया जाएगा. लाखेनगर, चांदनी चैक और कुकरी पारा में जिन स्थानों में पूर्व से होलिका दहन किया जा रहा है, उनको छोड़कर नए स्थलों में बिना अनुमति के होलिका दहन नहीं किया जाएगा.

रात 12ः30 बजे तक कर सकेंगे होलिका दहन

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले ने कहा कि होलिका दहन मुहूर्त के अनुसार रात 12ः30 बजे तक किया जा सकेगा. इसके बाद नागरिकों को वापस घर भेजे जाएंगे. होली त्यौहार के दौरान आईटीएमएस के जरिए तेज रफ्तार चलाने वाले वाहनों का चिंहाकन किया जाएगा और उन पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी. मुखौटा लगाकर घूमने वालों पर भी सख्त कार्यवाही होगी. शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर भी कार्यवाही की जाएगी. हुडदंग करने वालों पर भी निगरानी रखी जाएगी. किसी भी तरह का अशांति फैलाने पर भी कार्यवाही होगी. इस अवसर पर जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}