रायपुर

विधानसभा में मंत्री ने बताया ये कारण…5 साल 6 महीने में नहीं हुई भर्ती प्रक्रिया : छत्तीसगढ़ एसआई भर्ती में क्यों हो रही देरी?

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 5 साल 6 महीने बीत जाने के बाद भी एसआई भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं है। इतने साल बाद भी भर्ती क्यों नहीं हुई। पुलिस भर्ती को लेकर यह सवाल भाजपा विधायक पुन्नूलाल मोहले ने विधानसभा में किया। उन्होंने पूछा कि साल 2021 से दिसंबर 2023 तक पुलिस विभाग में किन-किन श्रेणी में कितने पदों पर सीधी भर्ती निकाली गई। वहीं कितने पदों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कर पदस्थापना दी गई है।

गृहमंत्री मंत्री विजय शर्मा ने बताया कि 2021 से 2023 के बीच सूबेदार, उप निरीक्षक संवर्ग में 975 पद पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। बस्तर फाइटर के 2100 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इसमें से 2057 पदों पर भर्ती हो गई है। आरक्षक संवर्ग के 133 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है।

मोहले ने पूछा कि 2018 उपनिरीक्षक भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कितना समय हो गया है? प्रक्रिया के विलंब होने के क्या कारण हैं तथा उक्त भर्ती प्रक्रिया कब तक पूर्ण कर ली जाएगी?

मंत्री  शर्मा ने बताया है कि 2018 में विज्ञापन जारी किया गया था। लगभग 5 साल 6 महीने का समय हो गया है। भर्ती प्रक्रिया के संबंध में उच्च न्यायालय में प्रकरण विचाराधीन है। इस वजह से भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने की समय-सीमा बताया जाना संभव नहीं है।

विधायक मोहले ने सवाल किया कि क्या उपनिरीक्षक भर्ती प्रक्रिया में जिनकी उम्र भर्ती प्रक्रिया में विलंब होने के चलते निकल गई है, उनको शासन द्वारा छूट दी जावेगी? यदि हां, तो कितना? यदि नहीं, तो क्यों ? क्या भर्ती प्रक्रिया में छत्तीसगढ़ के मूल निवासी के साथ ही राज्य के अनुसूचित जाति व जनजाति तथा अन्य पिछडा वर्ग को भर्ती प्रक्रिया में विशेष छूट दिए जाने के संबंध में कोई कार्यवाही प्रचलित है? हां तो जानकारी देवें?

गृहमंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रक्रियाधीन पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों को आयुसीमा में कुल 6 साल की छूट प्रदान की है। एससी-एसटी और ओबीसी आयु सीमा को अधिकतम 5 साल तक शिथिल करने का प्रावधान किया है। वर्तमान में अन्य कोई कार्यवाही प्रचलन में नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}