रायपुर

छत्तीसगढ़ में बनेगा देश का छटवां साइंस सिटी, प्रदेशवासी जीरो ग्रेविटी कर सकेंगे महसूस

रायपुर। छत्तीसगढ़ देश के सभी राज्यों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। प्रदेश में छात्रों और आमजन के लिए अनेकों कार्य किये जा रहा है। इसी बीच छत्तीसगढ़ में देश की छठवीं सबसे बड़ी साइंस सिटी  (विज्ञान नगरी) बनने वाली है। बहुत जल्द देश की छठवीं विज्ञान नगरी राजधानी रायपुर में बनाया जाएगा। बता दें कि साइंस सिटी करीब 232 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की जाएगी, जिसे बनाने में केंद्र 60 % और राज्य 40 % फंड देगी।

विज्ञान नगरी निर्माण के लिए 35 एकड़ जमीन की खोज भी शुरू हो गई है। बजट में भी 34.90 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है। वहीं इसके निर्माण के लिए प्रस्तावित लागत 232 करोड़ रुपए तय की गई है। विभागों के द्वारा इस विषय को लेकर मंथन शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि नया रायपुर में इसे बनाया जा सकता है। जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव के बाद इसकी टेंडर प्रक्रिया की भी शुरुआत हो जाएगी। रायपुर साइंस सिटी इस मामले में सबसे अलग होगी कि पहली बार राज्य में यह खुलने जा रही है।

देश में चौथी साइंस सिटी होगी जिसे केंद्र विकसित करेगा। इसके पहले कलकत्ता, गुवाहाटी, देहरादून में इसी मॉडल पर साइंस सिटी बनाई गई है। इसके अलावा अहमदाबाद और पंजाब के कपूरथला में राज्य सरकार ने पीपीपी मॉडल में साइंस सिटी का निर्माण करवाया है। वहीं अब छत्तीगढ़ में विज्ञान नगरी का निर्माण होने जा रहा है। विज्ञान नगरी के बनने से आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में नई टेक्नोलॉजी तेजी से उभर कर आएगी। इसके साथ ही यहां जो भी उपकरण लगाए जाएंगे वह आधुनिक तकनीकी के होंगे। जहां बेहद ही करीब से लोग चंद्रग्रहण, चंद्रमा और तारों को देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}