रायपुर

छत्तीसगढ़ के IFS अफसर राजेश उईके को बनाया गया ताजिकिस्तान का राजदूत

 रायपुर। राज्य के बस्तर संभाग से एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है।  बस्तर के केशकाल निवासी वर्ष 2006 बैच के IFS अफसर राजेश उईके को ताजिकिस्तान का राजदूत बनाया गया है।IFS अफसर राजेश उईके की गिनती राज्य के तेज-तर्रार अफसरों में होती है। उनके चाहने वाले लोग उनको लगातार बधाइयां दे रहे हैं।

ताजिकिस्तान के साथ भारत के कैसे हैं संबंध

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि, “वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव IFS राजेश उइके को ताजिकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।” इससे पहले यह पद 1997 बैच के IFS अधिकारी विराज सिंह के पास था, जिन्हें 2019 में ताजिकिस्तान में भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था।भारत और ताजिकिस्तान के बीच संबंध पारंपरिक रूप से करीबी और सौहार्दपूर्ण रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक दस्तावेज में कहा, 28 अगस्त 1992 को राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से, दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय यात्राओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किया है।गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों ने रिश्ते को एक नए स्तर तक विस्तारित और विस्तारित करने में मदद की है। दोनों देशों के बीच सहयोग में सैन्य और रक्षा संबंधों पर विशेष ध्यान देने के साथ मानव प्रयास के सभी पहलू भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}