रायपुर

Dhanteras 2023: कल धनतेरस, बाजार में बरसेगा सोना, यहां जानें पूजा का समय और शुभ मुहूर्त

रायपुर। दीपावली के पहले मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस का पर्व बहुत खास होता है। यह त्योहार हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस साल 10 नवंबर शुक्रवार को धन्वंतरि जयंती धनतेरस मनाई जाएगी।

 ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजों में 13 गुना बढ़ोतरी होती है। इसी वजह से लोग इस दिन बर्तनों के अलावा प्रापर्टी, वाहन की खरीदारी के अलावा सोने-चांदी की चीज भी खरीदते हैं।

 भगवान धन्वंतरि की पूजा-अर्चना करने से जीवन में धन धन की संपन्नता बनी रहती है, वही इस दिन सोना चांदी या कोई बर्तन या प्रापर्टी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। धनतेरस से दिवाली का पर्व शुरू हो जाता है। आइए जानते हैं धनतेरस पूजा का समय और शुभ मुहूर्त:-

शुभ मुहूर्त

इस साल धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:47 बजे से शाम 7:43 बजे तक रहेगा। शास्त्रों और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार धनतेरस पर 13 दीये जलाए जाते हैं। कुल मिलाकर पूजा के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा।

धनतेरस की पूजा में देवी लक्ष्मी, गणेश, धन्वंतरि और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है। पूजा से पहले सामग्री के बारे में जाने लें। पूजा फूल, माला और आटे का हलवा, गुड़ के साथ धनिया के बीज या बूंदी के लड्डू अर्पित किए जाते हैं।

धनतेरस पूजन मुहूर्त संध्या 5:48 से रात्रि 7:44 तक।
धनतेरस की पूजा प्रदोष काल 5:30 रात्रि 8:08 तक।
वृषभ काल संध्या 5:48 से रात्रि 7:44 तक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}