लाइफस्टाइल

सर्दियों में बड़े काम की चीज है ये …इस तरह खाने से झट दूर होती है जुकाम

Garlic Benefits: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. अपने आपको ठंड से बचने के लिए हम तैयारियों में जुट गए हैं. खुद को सर्दी से बचाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं. इस मौसम में आए दिन हमें जुकाम हो जाती है. इस जुकाम से लहसुन राहत दिला सकती है. ठंड में इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसकी एक कली किसी दवा से कम नहीं है. सर्दियों में इसके रोजाना सेवन से कई फायदे मिलते हैं.

ठंड में डेली लहसुन की एक कली खाने से बीमारियों पास भी नहीं आती. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसुन सहायक होती है. इसके सेवन से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है. ठंड में जुकाम आम समस्या होती है. घर से बाहर निकलने पर आपको सर्दी हो सकती है. नाक जकड़ जाती है. इससे राहत पाने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

किस तरह से करें सेवन

सर्दियों में आप कई तरह से लहसुन का सेवन कर सकते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. ऐसे में इसके सेवन से ठंड नहीं लगती. ठंड में आप शुद्ध सरसों के तेल में लहसुन को पका कर या फिर आग में भूनकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाला एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण हम कई बीमारियों से दूर रखता है. सर्दी और जुकाम से राहत दिलाता है. इसके अलावा आप चटनी बनाकर भी लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

कई बीमारियों से बचाती है लहसुन

ठंड से बचाने के अलावा लहसुन आपको कई अन्य बीमारियों से भी बचाती है. यह हृदय रोग के खतरे को कम करती है. लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है. अगर आप बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो लहसुन आपकी मदद कर सकती है.

इसके अलावा अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो लहसुन का सेवन करके कम कर सकते हैं.  लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से चर्बी कम होती है. अगर रोजाना लहसुन का सेवन करते हैं तो इसका सकारात्मक परिणाम आपको जरूर देखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}