लाइफस्टाइल

सगाई और शादी के बीच है लंबा गैप तो इस गोल्डन टाइम में भूल से भी न करें ये काम

Courtship Period Tips : शादी का बंधन जितना मजबूत होता है, उतना ही शादी से पहले नाजुक भी होता है. दो लोगों के बीच जब कोई रिश्ता जुड़ता है तो शुरुआत का फेज एक-दूसरे और घर व परिवार को समझने का होता है. सगाई और शादी से बीच के समय को गोल्डन टाइम माना जाता है. रिश्ता तय होने से लेकर शादी तक कई अलग-अलग तरह की रस्में निभाई जाती हैं.

हर लड़का और लड़की शादी होने से पहले और सगाई के बाद एक-दूसरे से बात करके कंफर्टेबल होना चाहते हैं. अक्सर कंफर्टेबल होने के चक्कर में कुछ ऐसी लापरवाही कर देते हैं, जिसके कारण रिश्ता मजबूत होने की बजाए कमजोर हो जाता है. इतना ही नहीं कहीं-कहीं तो शादी टूटने तक की नौबत आ जाती है. इस कारण सगाई होने के बाद और शादी होने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

हुकुम चलाना

लड़का हो या लड़की आपको एक-दूसरे के ऊपर शादी से पहले हुकुम  नहीं चलाना चाहिए. लड़की अपने पिता के घर में अपनी मर्जी की मालिक होती है. ऐसे में आप बिल्कुल भी उस पर किसी प्रकार का दवाब न बनाएं. ऐसा ही लड़कियों को भी नहीं करना चाहिए. अन्यथा सामने वाले को लगता है कि यह सामने वाला व्यक्ति शादी के बाद भी अपना हुकूम चलाएगा. इससे आपका रिश्ता टूट सकता है.

ज्यादा मिलना

सगाई के बाद और शादी के पहले एक-दूसरे से ज्यादा न मिलें. ज्यादा मिलने से हो सकता है कि होने वाले लाइफ पार्टनर के मन में आपको लेकर जो सम्मान है वो कम हो जाए. इसके साथ ही शादी से पहले ससुराल भी ज्यादा न जाएं.

ईमानदारी है आवश्यक

शादी से पहले अपनी बातों और जिम्मेदारियों को लेकर ईमादारी करें. अन्यथा आपका होने वाले पार्टनर के मन में आपकी गलत इमेज बन सकती है.

फिजिकल होने से बचें

सगाई और शादी के बीच के समय में जब भी आप दोनों मिलें तो इंटीमेट होने से बचें. ऐसा करना आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है.

फोन पर न करें अधिक बात

गोल्डन पीरियड में कपल्स को अधिक देर तक फोन पर बात नहीं करनी चाहिए. कुछ बातें शादी के बाद के लिए भी बनाए रखनी चाहिए.

सारी बातें न बताएं

कुछ भी हो जाए, लेकिन आपको अपनी सारी बातें नहीं बतानी चाहिए. इसके साथ ही अपने पार्टनर की बुराई भी न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}