लाइफस्टाइल

Air Pollution : चेहरे का ग्लो छीन सकता है प्रदूषण, ऐसे करें बचाव

Air Pollution : कई शहरों में AQI इंडेक्स काफी अधिक बढ़ गया है. भारत के दिल्ली जैसे शहरों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को खतरे के निशान से ऊपर है. ऐसे में वहां के निवासियों के लिए स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है. उनकी हेल्थ को इस प्रदूषण से काफी नुकसान हो सकता है. प्रदूषण सिर्फ हमारे फेफड़ों और शरीर के अंगों के लिए ही नहीं, हमारी स्किन के लिए भी खतरनाक होता है. एयर प्रदूषण हमारी स्किन का ग्लो खत्म कर सकता है. इसके साथ ही यह गंभीर बीमारियों का भी कारण बनता है. प्रदूषण के नुकसान से अपनी स्किन को बचाने के लिए आप कुछ आसान से उपायों को अपना सकते हैं.

क्लींजिंग से करें दिन की शुरुआत

दिनभर की भागदौड़ के कारण स्किन पर काफी धूल-मिट्टी और प्रदूषक तत्व लग जाते हैं. इस कारण रोज कम से कम दो बार आपको अपनी स्किन को अच्छे से साफ करना चाहिए. इसके लिए आप माइल्ड क्लींजर का ही इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल भी बरकरार रहेंगे.

गंदे हाथों से न छुएं चेहरा

आपको अपने चेहरे को गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए. आपके हाथ पर कई सारे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन में समस्या पैदा कर सकते हैं. स्किन केयर से पहले भी आप अपने हाथों को अच्छे से धो लें. इसके बाद ही आप अपने हाथों को स्किन पर लगाएं.

स्किन को करें एक्सफोलिएट

प्रदूषण के कारण आपकी स्किन के पोर्स में प्रदूषक तत्व इक्ट्ठा हो जाते हैं. इस कारण वहां पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. इससे आपको मुंहासे और एक्ने का सामना करना पड़ सकता है. इसके चलते आपको अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करने चाहिए. इससे आपकी स्किन में इकट्ठा डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और एक्ने और मुंहासे से छुट्टी मिलती है.

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

सनस्क्रीन आपको सिर्फ सूरज की हानिकारक किरणों से ही नहीं, प्रदूषण से होने वाले नुकसान से भी बचाता है. इसके अलावा यह आपकी स्किन को एक फिजिकल बैरियर भी देता है, जिससे हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व आपकी स्किन को हानि पहुंचा सकते हैं.

फेस मास्क का करें इस्तेमाल

स्किन को डिटॉक्सिफाई करने के लिए आप फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. यह आपकी स्किन की पोर्स में छिपी गंदगी को साफ करता है और इससे पिंपल्स होने का खतरा भी कम हो जाता है.

ताजे फल और सब्जियों का करें इस्तेमाल

ताजे फल और सब्जियां आपकी स्किन को हेल्दी बनाते हैं. इस कारण प्रदूषण से अपनी स्किन को बचाने के लिए आप सेब, संतरा, स्ट्रॉबेरी, पालक और ब्रोकली का आदि सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

खूब पिएं पानी

पानी की कमी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है. इस कारण आपको अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. पानी का सेवन करने आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}