देशखेल

India vs England World Cup : भारत ने इंग्लैंड को दिया 230 रन का लक्ष्य

  लखनऊ  !   रोहित शर्मा (87) की कप्तानी पारी और केएल राहुल (39) के साथ 91 रनों की उपयोगी साझीदारी और सूर्य कुमार यादव (49) की मुश्किल समय पर खेली गयी पारी की मदद से भारत शनिवार को यहां खेले गये विश्व कप मुकाबले में नौ विकेट खोकर 229 रन बनाये और इंग्लैंड को जीत के लिये 230 रनो का लक्ष्य दिया।

  मौजूदा विश्व कप में अब तक शानदार प्रदर्शन कर रहे भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की लाल मिट्टी की मुश्किल पिच पर उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। शुभमन गिल (9),विराट कोहली (0) और श्रेयस अय्यर (4) जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गये। विश्व कप में यह पहला मौका है जब विराट शून्य के स्कोर पर आउट हुये हैं। गिल और श्रेयस को क्रिस वोक्स ने अपना शिकार बनाया जबकि विराट डेविड विली की गेंद पर कैच आउट हुये। सस्ते में तीन विकेट खोकर सकते में आयी भारतीय पारी को रोहित शर्मा ने संवारा जिसमें उन्हे केएल राहुल का भरपूर सहयोग मिला।

दोनो बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को 131 रनों तक पहुंचा कर मुकाबले को संतुलित कर दिया था मगर इस बीच राहुल विली की गेंद को उड़ाने के प्रयास में मिड आन पर खड़े ब्रेस्टो के हाथों लपके गये। अब तक एक छोर पर संयम का परिचय दे रहे रोहित शर्मा का आत्मविश्वास लड़खड़ाया और वह पारी के 37वें ओवर में आदिल रशीद की गेंद को हिट करने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर खड़े लिविंगस्टोन को कैच दे बैठे। विश्व कप में अपने दूसरे शतक से चूके रोहित ने अपनी अर्धशतकीय पारी में दस चौके और तीन छक्के लगाये।

रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर आये रविन्द्र जडेजा (8) भी आज टीम के लिये कुछ खास नहीं कर सके। वह आदिल रशीद की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। सात विकेट 187 पर उखड़ने के बाद भारतीय पारी की उम्मीदें विस्फोटक सूर्य कुमार यादव पर टिक गयी थी जिन्होने अपनी 49 रन की उपयोगी पारी से लक्ष्य को चुनौतीपूर्ण बनाने की भरपूर कोशिश की। विली की गेंद पर बड़ा शाट खेलने के प्रयास में वह डीप प्वाइंट पर लपके गये। मो शमी (1) और जसप्रीत बुमराह (16) पर आउट हुये। लोकल ब्वाय कुलदीप यादव नौ रन बना कर नाबाद रहे।

 विश्व कप में अब तक खुल कर रन लुटा रहे इंग्लिश गेंदबाजों ने इकाना के मैदान पर वापसी की। डेविड विली ने 45 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि क्रिस वोक्स और आदिल रशीद को दो दो विकेट मिले। मार्क वुड को एक विकेट मिला।

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस न्योते को मुस्कराते हुये स्वीकार किया और कहा कि अब तक उनकी टीम लक्ष्य का पीछा करते हुये जीती है और वह इस मैच को चुनौती के रूप में लेते है जब गेंदबाज लक्ष्य का बचाव करने उतरेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}