रायपुर

इस दीपावली चीनी झालरों की बत्ती गुल, स्‍वदेशी झालर से जगमाएंगे घर

रायपुर / दीपावली पर घरों को जगमगाने के लिए शहर में रंग-बिरंगी झालरों और एलईडी लाइट का बाजार तैयार हो गया है।

बताया जा रहा है कि इस बार बाजार में स्वदेशी झालरों की चमक से चीन की झालरों की बत्ती गुल होने वाली है। उपभोक्ताओं द्वारा भी इन दिनों स्वदेशी झालर और लाइट की मांग बढ़ी है। स्वदेशी झालर की रेंज 100 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक है।
कारोबारियों का कहना है कि इंडियन पट्टे वाली झालर कई सीजन चलती भी है, इसलिए उपभोक्ता भी इसे काफी पसंद कर रहे है। लगभग ढाई माह पहले से ही इसके आर्डर आने शुरू हो गए थे और मांग को देखते हुए उन्होंने भी संस्थान में स्टाक मंगवा लिया। एमजी रोड स्थित झालर और फैंसी लाइट के संस्थानों में अब ग्राहकों की रौनक भी दिखने लगी है।

झालरों और एलईडी लाइट के थोक विक्रेता हरीश कुमार ने बताया कि वैसे बीते कुछ वर्षों से बाजार में स्वदेशी की मांग बढ़ी है। इसके चलते बाजार में भी लगभग 100 फीसद माल स्वदेशी ही है। अगर किसी संस्थान में चीनी माल उपलब्ध भी होंगे तो वह पुराना बचा हुआ स्टाक होगा। कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा भी अपने व्यापारियों से कहा गया है कि वे अपने संस्थानों में केवल स्वदेशी उत्पाद ही रखें। इसके साथ ही उपभोक्ताओं से भी अपील करें कि स्वदेशी उत्पादों की ही खरीदारी करें।

80 करोड़ से ज्यादा का होता है कारोबार
व्यापारियों के अनुसार त्योहारी सीजन के दौरान प्रदेश भर में झालरों और लाइटिंग का कारोबार लगभग 80 करोड़ से ज्यादा का होता है। इसे देखते हुए कारोबारी संस्थानों में भी उपभोक्ताओं को लुभाने वाले उत्पाद मंगाए जाते हैं।

इस प्रकार है कीमतें
40 फीट में 12 कलर का पट्टा 650 से 800 रुपये l
सिंगल कर झालर 40 फीट- 100 रुपये से 180 रुपये l
मल्टी कलर झालर 40 फीट- 250 रुपये से 350 रुपये l
वेलकम झालर- 900 रुपये।
फैंसी बोर्ड, ओम-700 से 900 रु. l
आकर्षक झूमर 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक l
इलेक्ट्रानिक दीपक- 50 रुपये से 130 रुपये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}