रायपुर

जांच के लिए राजधानी से जाएगी विशेष टीम…यहां डेंगू का प्रकोप, दो दिन में मिले 75 नए मरीज

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में डेंगू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक यहां दो दिन की जांच में 75 नए मरीज मिले हैं। 3 दिन पहले प्रकरण साढ़े तीन सौ के पार होने के बाद राजधानी रायपुर से डॉक्टरों की टीम वहां जांच के लिए जाएगी। साथ ही डेंगू के मच्छरों की रोकथाम के लिए वहां पहुंचविहीन क्षेत्रों में दवा का छिड़काव करने ड्रोन की मदद लेने की तैयारी की जा रही है।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग के पास 16 सितंबर के जो आंकड़े मौजूद हैं, उसमें राज्य में डेंगू के प्रकरण 733 तक पहुंच चुके हैं। लगातार 3 दिनों तक अवकाश होने की वजह से इसके आगे की जांच और रिपोर्टिंग नहीं हो पाई है। इसके हिसाब से आंकड़ा 8 सौ के पार होने का अनुमान है।

बताया जा रहा है कि, रायगढ़ जिले में डेंगू अनियंत्रित स्थिति में आने लगा है। वहां शहरी इलाकों में केस सबसे ज्यादा है। मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए राजधानी से विशेषज्ञों का एक दल रायगढ़ जाएगा और वहां की व्यवस्था का निरीक्षण कर डेंगू की रोकथाम के लिए उपाय करेगा। जांजगीर जिले से एक कंसलटेंट की नियुक्ति वहां काफी समय पहले कर दी गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार, डेंगू के मच्छर पनपने से रोकने के लिए वहां एयर स्प्रे की तैयारी की जा रही है। इसके लिए ड्रोन की मदद लेने का प्रयास किया जाएगा। रायगढ़ जिले अब तक डेंगू की पुष्टि के लिए 452 लोगों की जांच हुई है, जिसमें 351 को पॉजिटिव पाया गया है। दूसरा दिलचस्प पहलू यह भी है कि यहां से एक भी क्लेम को फर्जी नहीं पाया गया है। डेंगू के मामले लगातार आ रहे हैं। डॉ. सुभाष मिश्रा संचालक ने बताया कि, लगातार डेंगू के केस सामने आ रहे हैं। राजधानी से विशेषज्ञों की टीम वहां जांच के लिए भेजी जाएगी। वहां मच्छरों की रोकथाम के लिए एयर स्प्रे पर भी विचार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}