रायपुर

गोलबाजार में गणेशजी के सिर पर सजा 35 लाख के सोने का मुकुट

रायपुर। राजधानी के विविध जगहों के पंडालों में गणेश प्रतिमा स्थापित होने के साथ ही सुबह-शाम पूजन, आरती में भक्ति उल्लास छाने लगा है। गणेश प्रतिमाओं में खास आकर्षण गोलबाजार में व्यापारियों के नेतृत्व में स्थापित पंडाल में गणेशजी की प्रतिमा के सिर पर सजाया गया सोने का मुकुट है। 750 ग्राम मुकुट की कीमत 35 लाख रुपये से अधिक है।

थाल में सजाकर निकाली मुकुट की शोभायात्रा

समिति के सदस्यों ने मुकुट को थाल में सजाकर शोभायात्रा निकाली। शाम को आरती से पहले गणेशजी को मुकुट पहनाया गया। इस दौरान भाजपा के क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल, प्रदेश संगठन महासचिव पवन साय, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, समिति के सदस्य केदार अग्रवाल आदि ने सिर पर मुकुट थामकर पैदल चले और भगवान गणेश प्रतिमा के सिर पर मुकुट को विराजित किया।

सीसीटीवी से निगरानी

शाम को आरती के दौरान गणेश प्रतिमा पर मुकुट को सजाया जाता है, रात्रि में पंडाल के पट बंद होने से पूर्व मुकुट को उतार लिया जाता है। गणेश पंडाल के आसपास सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है।

मुंबई-पूना से मिली प्रेरणा

शफी बजरंग नवयुवक मित्र मंडल गणेशोत्सव समिति हनुमान मंदिर गोलबाजार के केदारनाथ गुप्ता बताते हैं कि मुंबई में लालबाग के महाराजा और पूना में दगड़ू सेठ हलवाई मंदिर में सजे सोने के मुकुट से प्रेरणा लेकर सोने का मुकुट बनाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए गोलबाजार के सभी व्यापारियों ने सहयोग किया।

श्रीकृष्ण लीला की झांकी

इस साल श्रीकृष्ण लीला पर आधारित झांकी बनाई गई है। झांकी में सुदामा चरित्र, राधारानी को मेहंदी लगाते श्रीकृष्ण, मीराबाई को दर्शन देते और झूला झूलते हुए झांकी आकर्षण का केंद्र है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}