Uncategorized

गणेश चतुर्थी 2023 : गणेश चतुर्थी पूजा एवं मूर्ति स्थापना का मुहूर्त…लाभ चौघड़िया में इस समय गणपति स्थापना पूजन करना होगा शुभ

आज सुबह से चतुर्थी तिथि शुरू हो जाएगी और दोपहर एक बजकर 43 मिनट तक चतुर्थी उपस्थित रहेगी। इसलिए दोपहर एक बजकर 43 मिनट से पहले श्रीगणेश की स्थापना करना शुभ होगा। विशेष मुहूर्त की बात करें तो आज  9 बजकर 10 मिनट से दोपहर 1 बजकर 43 मिनट के बीच चर, लाभ और अमृत के शुभ चौघड़िया मुहूर्त रहेंगे। इसलिए आज  सुबह 9 बजकर 10 मिनट से गणपति जी की स्थापना का शुभ मुहूर्त आरंभ हो जाएगा। 9 बजकर दस मिनट से एक बजकर 43 मिनट के बीच गणेश जी की स्थापना कर सकते हैं। श्री लक्ष्मी ज्योतिष केंद्र से ज्योतिष अन्वेषक अमित गुप्ता के अनुसार चतुर्थी तिथि 18 सितंबर को दोपहर 12.39 बजे से शुरू हो जाएगी। आज  दोपहर दो बजे तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार व्यापति तिथि आज होगी। इसलिए यह पर्व आज  मनाया जाएगा। गणपति स्थापना आज  11 बजकर एक मिनट से विशाखा नक्षत्र में वृश्चिक लग्न में करना श्रेष्ठ रहेगा।

गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएँ

ज्योतिषचार्य विभोर इंदूसुत के अनुसार महाराष्ट्र और उसके आसपास के प्रांतों में गणेशचतुर्थी का पर्व पूरे 11 दिनों तक मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी पर भगवान श्री गणेश की मूर्ति को घर में स्थापित कर 11 दिनों का उत्सव मनाते हैं। प्रतिदिन पूजा अर्चना की जाती है। अनंत चतुर्दशी को गणपति जी का विसर्जन किया जाता है। गणेश चतुर्थी को लेकर मूर्तियों की दुकानों पर गणपति भगवान की मूर्तियां सज चुकी हैं। छोटी मूर्ति से लेकर बड़े साइज की मूर्तियों को सजा दिया गया है।

गणेश चतुर्थी का पर्व श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी को भगवान श्रीगणेश का प्राकट्योत्सव भी माना गया है। हिन्दू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीगणेश की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार गणेश चर्तुथी आज मंगलवार को है।  मूर्ति सौ रुपये से शुरू होकर 50 हजार रुपये तक की मूर्तियां तैयार हो रही हैं।  गंगा की मिट्टी से मूर्तियां तैयार की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}