रायपुर

छत्तीसगढ़ में आज से जी-20 की बैठक

रायपुर। पूरे भारत में जी-20 का सम्मेलन हो रहा है। इस क्रम में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 18-19 सितंबर को जी-20 सम्मेलन होगा। रायपुर में आज यानी सोमवार से आयोजित हो रहे जी-20 समिट में कई देशों के कार्य समूह की बैठक होगी। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय की सलाहकार चांदनी रैना और एचएम ट्रेजरी, ब्रिटेन की मुख्य आर्थिक सलाहकार सैम बेकेट करेंगी। बैठक में जी20 सदस्य राष्ट्रों और आमंत्रित देशों सहित कई अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के 65 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

यह एफडब्ल्यूजी नवीनतम वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और प्रमुख व्यापक आर्थिक मुद्दों के संबंध में नीति मार्गदर्शन पर चर्चा का अवसर प्रदान करता है। जी 20 के चौथे फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप मीटिंग में भाग लेने दुनियाभर से आए प्रतिनिधि अपने साथ छत्तीसगढ़ की सुंदर स्मृतियों के साथ छत्तीसगढ़ी संस्कृति की चिन्हारी भी साथ लेकर जाएंगे। जी 20 के माध्यम से इस अनुपम छत्तीसगढ़ी संस्कृति का प्रचार-प्रसार हो सकेगा।

भारत की जी-20 अध्यक्षता (2023) के तहत इस कार्य समूह के डिलिवरेबल्स (प्रदेय) का सफलतापूर्वक समापन हो गया है। इन्हें नई दिल्ली लीडर्स घोषणापत्र: खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा के व्यापक आर्थिक प्रभावों पर जी20 रिपोर्ट और जलवायु परिवर्तन व रूपांतरण साधनों से उत्पन्न व्यापक आर्थिक जोखिमों पर जी20 रिपोर्ट में शामिल किया गया है। यह साल 2023 में हुई एफडब्ल्यूजी चर्चाओं की समीक्षा करेगी और भविष्य के कार्य क्षेत्रों का पता लगाएगी।

इस बैठक के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक जन भागीदारी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा। इसमें डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय समावेशन पर पैनल चर्चा सहित वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, जी20 जागरूकता कार्यक्रम, पेंटिंग और नारा-लेखन प्रतियोगिता शामिल हैं। इसके अलावा प्रतिभागियों को नंदनवन जूलॉजिकल गार्डन की भी सैर कराई जाएगी, जहां एक जंगल सफारी, एक जूलॉजिकल पार्क और एक समर्पित बचाव व पुनर्वास केंद्र स्थित है। वहीं, प्रतिनिधि ‘रात्रि भोज पर संवाद’ और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिससे प्रतिनिधि छत्तीसगढ़ के अद्वितीय व्यंजनों और सांस्कृतिक समृद्धि का आनंद ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}