रायपुर

हरियाणा से छत्तीसगढ़ आकर ATM से 70 लाख उड़ाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ : सैकड़ों CCTV फुटेज खंगालने के बाद पकड़ में आये शातिर

दुर्ग। जिले में 26-27 अगस्त 2023 की दरम्यानी रात में करीब एक बजे से रात्रि 02ः00 बजे के बीच हाउसिंग बोर्ड शॉपींग कॉम्पलेक्स, बोरसी स्थित SBI बैंक का ए.टी.एम. बूथ एवं हुडको भिलाई स्थित SBI बैंक के 02 एटीएम बूथ में अज्ञात चोरो ने ए.टी.एम. बूथ के गेट खोलकर अंदर प्रवेश कर ATM मशीन के लोहे के पैनल को गैस कटर से काट कर 21 लाख 54 हजार 500 रूपये व 48 लाख 47 हजार 300 रूपये कुल रकम 70 लाख 01 हजार 800 रूपये को चोरी कर ले गये थे। ए.टी.एम. मषीनों में आग लगाकर-तोड़फोड़ कर लोक संपत्ति को नुकसान पहुंचाये, उपरोक्त घटनाओं पर से थाना पद्यमनाभपुर में अपराध दर्ज किया गया।

देश के अनेक राज्यों में की वारदातें

पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया और एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को खंगाला। सीसीटीवी में एक बलेनो कार में सवार 4 युवक चोरी करते दिखे। तकरीबन 250 सीसीटीवी कैमरो के फुटेज के आधार पर गिरोहों के बारे में जानकारी एकत्रित की गई। जांच के दौरान आरोपियों की उपस्थिति हरियाणा मेवात में होना पाया गया। साथ ही पता चला कि अंतर्राज्यीय एटीएम चोर गिरोह में शामिल 2022 में ठाणे मुम्बई पुलिस स्टेशन, असम एवं तमिलनाडू में पकड़े गये मेवाती गिरोह के आरोपी निसार खान, नसीम खान निवासी पेमाखेड़ा जिला नूह हरियाणा ने ही दुर्ग में चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। दुर्ग पुलिस ने ACCU प्रभारी के नेतृत्व में 2 टीमें बनाकर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए मेवात हरियाणा रवाना किया।

पकड़ में आये आरोपियों ने किया ये खुलासा

टीम को हरियाणा गुड़गांव मॉल के पास आरोपी निसार खान को पकड़ने में सफलता मिली और दूसरे आरोपी सरबाज खान को भी गुड़गांव मॉल के आस-पास से ही गिरफ्तार किया गया। पूछताछ करने पर निसार खान ने बताया कि उसकी बलेनो कार में नसीम खान एवं सरबाज खान तीनों 24 अगस्त को छग के लिय रवाना हुए। रास्ते में सागर के होटल में रात में रुके और 25 अगस्त को कामठी नागपुर आकर अपने साथी आरिफ के साथ रुके थे।

एम्बुलेंस से की सिलेंडर की चोरी

26 अगस्त को आरिफ को साथ लेकर उसके बताये अनुसार दुर्ग आये और एलपीजी सिलेण्डर खरीद दुर्ग जिला अस्पताल के एम्बुलेंस से ऑक्सीजन सिलेण्डर चोरी किये। आरिफ के द्वारा घटना स्थल ले जाने पर अपने साथ लाये गये पाईप, बर्नर, एलपीजी सिलेण्डर एवं गैस सिलेण्डर के माध्यम से बोरसी दुर्ग में एक एटीएम को गैस कटर से काटकर पैसा चोरी किये। इसके बाद भिलाई में दूसरे एटीएम को भी गैस कटर से काटकर यहां भी वारदात को अंजाम दिये। इसके बाद दोनों एटीएम में आग लगा कर फरार हो गए।

70 लाख की चोरी, बरामद हुए 3 लाख

तीनों ने दो एटीएम से तकरीबन 70 लाख 01 जहर 800 रूपये की चोरी की। आरोपियों ने भागते समय एटीएम के कैश बॉक्स से पैसा निकाल कर बॉक्स को रास्ते के नाले में फेक दिया। आरोपी निसार खान एवं सरबाज खान के कब्जे से 3 लाख नगदी और घटना में प्रयुक्त कार, गैस सिलेण्डर, पाईप बर्नर जब्त किया। प्रकरण के अन्य आरोपी नसीम खान एवं आरिफ खान के ठिकानों पर दबिश दी, लेकिन वे फरार हो गए।

आरोपी – निसार खान पिता असरूफ खान उम्र 22 वर्ष, सरबाज खान पिता खलील खान उम्र 19 वर्ष दोनों सा.पेमाखेड़ा थाना पुनहाना जिला नूह मेवात हरियाणा के रहने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}