रायपुर

इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 बेरला को कचरा मुक्त नगर बनाने में दे अपना सहयोग

स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और युवाओं को इस अभियान से जोड़ने निकली रैली निकाली

  बेमेतरा / पखवाड़े की शुरुआत आज सेवा दिवस पर भारतीय स्वच्छता लीग के दूसरे संस्करण के साथ होगी। इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 के हिस्से के रूप मेंए 4,000 से अधिक शहर की टीमें देश के सबसे बड़े युवा नेतृत्व वाले स्वच्छता अभियान के हिस्से के रूप में कचरा मुक्त समुद्र तटों, पहाड़ियों और पर्यटन स्थलों के लिए रैली करेंगी।
शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 शुरू किया गया था । जो अब बेमेतरा ज़िले के बेरला ब्लॉक भी यह अभियान के प्रति लोग जागरूक हो गए है। इसका सीधा मतलब है कि बेरला के युवा अब बेरला को स्वच्छ बनाने में अपना सहयोग कर सकेंगे । आपको भी अपने शहर से प्यार है तो आप इसे गार्बेज फ्री बनाने के लिए केंद्र सरकार के अभियान इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 से जुड़ सकते हैं जिसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
भारत सरकार आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा निर्देशित इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 के तहत् अभियान लगातार चलाया जा रहा है। अभियान में नगर के समस्त वार्डो में निरंतर सफाई के साथ-साथ लोगो को जागरूक किया जा रहा है। इस कड़ी में दिनांक पिछले 14 तारीख़ को स्वच्छता पखवाड़ा के शुरुआत में नगर में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और युवाओं को इस अभियान से जोड़ने के लिए रैली निकाली गयी। जो कार्यालय नगर पंचायत से बाजार चौक तक गयी। रैली को अध्यक्ष श्री रासबिहारी कुर्रे के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में स्कूली छात्र / छात्राओं के साथ उपाध्यक्ष श्री भारतभूषण साहू सभापति श्री राजेश दुबे, श्री सुनील जैनए पार्षद श्री प्रदीप ठाकुर,मुख्य नगर पालिका अधिकरी श्री वनीषचंद्र दुबे सहित पार्षदगण, जनप्रतिनिधि सहित गणमान्य नागरिक शामिल हुए।
 इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 का उद्देश्य आस-पास स्वच्छता रखे। स्वच्छता को अपने आदत में डालते हुए अपने नगर के साथ-साथ पूरे देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प है। अतिथियों द्वारा कार्यक्रम में स्वच्छता शपथ दिलायी गयी।मुख्य नगर पालिका अधिकारी के मार्गदर्शन में समस्त वार्डो में सप्ताह अलग-अलग दिनों में लगातार स्वच्छता अभियान
चलाया जा रहा है जिसमे तालाबों की सफाई, प्लास्टिक प्लागिंग, नालियों की सफाई व्यवसायिक क्षेत्रों में नाईट स्वीपींग, लगातार कराया जा रहा है। इस अभियान में वार्ड पार्षदों के साथ-साथ नागरिकगण भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे है। नगर पंचायत बेरला द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान का प्रभाव आम नागरिकों पर विशेष रूप से पड़ रहा है। नगर पंचायत द्वारा प्रतिदिन के कार्यक्रमों का सोशल मिडिया द्वारा प्रचार किया जा रहा है। जिससे आम नागरिक स्वच्छता को लेकर अधिक से अधिक प्रभावित हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}