खेल

Asia Cup 2023 : टीम इंडिया ने एशिया कप का खिताब किया अपने नाम, श्रीलंका को 10 विकटों से हराया

नई दिल्ली। एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज यानी रविवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया। इसमें टीम इंडिया ने एशिया कप का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया है। ये 8वाीं बार है जब भारतीय टीम ने ये जीत हासिल की। भारत ने श्रीलंका को 10 विकटों से हराया है।

एशिया कप फाइनल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने 10 विकेट से विपक्षी टीम को मात दी है। टीम इंडिया की इस यादगार जीत में तेज गेंदबाज मोम्मद सिराज का अहम योगदान रहा जिन्होंने विकेटों का सिक्सर लगाकर श्रीलंका को 15.2 ओवर में महज 50 रन पर ढेर कर दिया। भारत ने 51 रन के लक्ष्य को 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए टारगेट हासिल कर लिया।

इससे पहले श्रीलंका को 8 विकेट से हराया था
विकेटकीपर ओपनर ईशान किशन 23 रन बनाकर नाबाद लौट जबकि शुभमन गिल ने नाबाद 27 रन का योगदान दिया। इससे पहले एशिया कप (वनडे फॉर्मेट) के फाइनल में भारत ने 1995 में श्रीलंका को ही 8 विकेट से हराया था, जो विकेटों की लिहाज से किसी टीम की सबसे बड़ी जीत थी।

बारिश के कारण देरी से शुरू हुआ मैच
इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच 3 बजे की बजाय बारिश के कारण 40 मिनट देरी से शुरू हुआ। श्रीलंकाई बल्लेबाजों को सिराज के रूप में एक दूसरे ही तूफान का सामना करना पड़ा। उनकी गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर ही टिक सकी जो भारत के खिलाफ वनडे में उनका दूसरा न्यूनतम स्कोर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}