लाइफस्टाइलदेश

स्कूल ड्रेस से नहीं छूट रहे इंक के दाग…परेशानी दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

अगर आपको भी अपने बच्चे से यह शिकायत रहती है कि वो रोजाना अपनी स्कूल ड्रेस में इंक के दाग लगाकर लाता है। जिसे आसानी से साफ करना आपके लिए नामुमकिन काम हो जाता है।तो ये खबर खास आपके लिए ही है। इंक लगी स्कूल की ड्रेस को साफ करना ना सिर्फ समय खराब करता है बल्कि आपके हाथों के लिए भी कई बार सजा की तरह बना जाता है। अगर आप भी अपने बच्चे की इंक लगी गंदी स्कूल ड्रेस धोने से डरते हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

कपड़ों पर लगे इंक के दाग हटाने के टिप्स-

विनेगर और डिश सोप-कपड़े से इंक के दाग हटाने के लिए आप विनेगर और डिश सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरके के इस उपाय को आजमाने से इंक के दाग तक आसानी से निकलने के साथ कपड़े की चमक भी पहले की तरह बनी रहती है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में विनेगर लेकर इसमें डिश सोप मिला लें। इसके बाद इस लिक्विड को इंक लगे दाग पर लगाकर हल्के हाथों से रब करके करीब 30 मिनट तक कपड़े पर लगा रहने दें। आधे घंटे बाद कपड़े को पानी से साफ कर लें। आप नोटिस करेंगे कि दाग गायब हो गया है।

कॉर्नस्टार्च और दूध का उपाय-

विनेगर के अलावा कपड़ों पर लगे इंक के दाग आप कॉर्नस्टार्च और दूध की मदद से भी साफ कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में कॉर्नस्टार्च और दूध डालकर दोनों चीजों को अच्छे से मिलाना है। अब इस मिश्रण को इंक के दाग पर डालकर अच्छी तरह रब करके आधे घंटे के लिए कपड़े पर ही लगा रहने दें। इसके बाद कपड़े को पानी डालकर साफ कर लें। इस उपाय को आजमाने से कपड़े पर लगा इंक का दाग साफ हो जाएगा।

बेकिंग सोडा-इंक के दाग स्कूल ड्रेस से हटाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में तीन चम्मच बेकिंग सोडा, आधा छोटा कप सिरका और इ नींबू का रस निचोड़कर सभी चीजों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स करते हुए गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को व्हाइट ड्रेस पर लगे इंक के दाग पर लगाकर करीब 10-15 मिनट बाद एक साफ टूथब्रश की मदद से दाग वाली जगह को अच्छे से रगड़कर साफ कर लें। आखिर में डिटर्जेंट से व्हाइट जींस को धो लें। इस उपाय को करने से कपड़े पर लगा दाग पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}